How Sprouts benefits in Hindi can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article





दिल से देशी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना न भूलें

यदि आप अपनी दृष्टि में सुधार करना चाहते हैं, तो आप अंकुरित अनाज का सेवन कर सकते हैं. स्प्राउट्स एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाली क्षति से आपकी आंखों की रक्षा कर सकते हैं.

अंकुरित अनाज का सेवन करने से पहले उन्हें अच्छी तरह धोकर उबाल लें।

स्प्राउट्स थकान को दूर करने में सहायता करता हैं.

उच्च मात्रा में विटामिन ए आपके शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करता है. इसका मतलब है कि आपको संक्रमण, सामान्य सर्दी, फ्लू और बहुत कुछ होने की संभावना कम होगी. 

अगर बाहर से अंकुरित अनाज ले रहे हैं, तो ध्यान रहे कि वो ताजा और अच्छे से रेफ्रीजेरेट किया हुआ हो।

साबुत अनाज जैसे जौ, मकई, गेहूँ, क्विनोआ, राजगिरा, या रागी

एक कटोरी अपनी पसंद के बीज के साथ शुरुआत करें: कोई भी जैविक और खाने योग्य बीज अंकुरित करने के लिए सही रहेंगे। बीजों को भिगोने से अंकुरित होने की प्रक्रिया सक्रिय हो जाती है, और सेहतमंद, पौष्टिक स्नैक आपको मिलेगा जो कि वास्तविक बीज की तरह ही होते हैं परंतु यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। खाने योग्य बीज जैसे कद्दू, सूरजमुखी, और तिल यह बीज आम तौर पर अंकुरित किए जाते हैं। Source यह बीज अंकुरित होने में ज्यादा समय नहीं लेते हैं और स्वादिष्ट एवं बेहद पौष्टिक स्नैक के तौर पर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

अंकुरित पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. मांसपेशियों के निर्माण के लिए, मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए और अपने अंगों की मरम्मत के लिए आपको प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

कम फोलेट के कारण होने वाले न्यूरल ट्यूब दोष से बचा जा सकता है, अगर कोई अंकुरित का सेवन करता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है, क्योंकि बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे और भ्रूण में मंद वृद्धि की संभावना से बचा जाएगा।

लाभदायक होता है। यह हमारे संपूर्ण शरीर

इन नुकसानों से बचने के लिए आप नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें।

आमतौर पर ये तो हम सभी जानते हैं कि अंकुरित अनाज खाना फायदेमंद है लेकिन इसके फायदे दरअसल हैं क्या, यह कम लोगों को ही पता होगा.

सादे अनाज की तुलना में अंकुरित अनाज होता है अधिक पौष्टिक

Report this wiki page